यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना 2022: UP Smartphone Tablet Yojana ऑनलाइन फॉर्म

UP Free Smartphone Yojana | Uttar Pradesh Free Tablet Yojana | यूपी फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2022 | UP Tablet Yojana | यूपी फ्री टैबलेट/ स्मार्टफोन योजना

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आज के दौर में शिक्षा प्रदान करने के तरीके आधुनिक हो गए हैं। कोरोना काल के दौरान भी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की गई है। ऐसे में कई छात्र है जो टेबलेट या स्मार्टफोन उपलब्ध ना होने के कारण ऑनलाइन शिक्षा नहीं प्राप्त कर सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना लांच की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को निशुल्क टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। वे सभी छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको free tablet smartphone Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे तथा आपको स योजना से संबंधित अन्य जानकारी से अवगत करवाया जाएगा।

Table of Contents

UP Free Smartphone Tablet Yojana

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान UP Tablet Yojana का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना के माध्यम से लाभवंती किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान की जाएगी। इन टेबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। आने वाले समय में छात्रों को इन स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से नौकरी ढूंढने में भी आसानी होगी। इसके अलावा यूपी सरकार ने प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता देने की भी घोषणा की है।

9 लाख छात्रों को प्रदान किया जाएगा पहले चरण में टैबलेट और स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश में दिसंबर 2021 में करीब दो करोड़ युवाओं के लिए यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना को अब दोबारा से आरंभ किया जाएगा। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इसकी समीक्षा करके अधिकारियों को आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। इस योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अपनी सरकार के पहले 100 दिन की कार्य सूची में स्थान प्रदान किया गया है। इसके अलावा सरकार की ओर से जिला स्तर पर छात्रों को चिन्हित करने का काम भी आरंभ कर दिया गया है।

इस पूरी प्रक्रिया को जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा और बड़े पैमाने पर टेबलेट एवं स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में 9 लाख टेबलेट और स्मार्टफोन जारी किए जाएंगे। जिसके लिए मुख्यमंत्री जी के द्वारा जिलाधिकारियों को निर्देश भी प्रदान कर दिए गए हैं। 10वीं एवं 12वीं के वे सभी छात्र जिन्होंने 65% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उनको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

2 करोड़ युवाओं को आवंटित किए जाएंगे टेबलेट/स्मार्टफोन

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव से पहले टैबलेट एवं स्मार्टफोन छात्रों को वितरित किए गए थे। चुनाव के कारण इस योजना पर रोक लग गई थी। प्रदेश में अब एक बार फिर से इस योजना को आरंभ किया जाएगा। इन टैबलेट स्मार्टफोन के माध्यम से छात्रों को विश्व के विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से छात्रों को डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से अगले 5 वर्षों में यूपी के 2 करोड़ से अधिक युवाओं को फ्री टेबलेट एवं स्मार्टफोन बांटने का लक्ष्य योजना के अंतर्गत निर्धारित किया गया है। अब तक सरकार द्वारा 2.45 लाख से अधिक स्मार्टफोन एवं टैबलेट छात्रों को बांटे गए है।

योजना के माध्यम से विभिन्न जिलों को वितरित किए गए टेबलेट एवं स्मार्टफोन

सरकार द्वारा 97740 टैबलेट एवं 148238 से अधिक स्मार्टफोन बांटे गए हैं। जिसमें से लखनऊ में सबसे अधिक टेबलेट बांटे गए हैं। सरकार द्वारा लखनऊ में 16936, गोरखपुर में 11541, मुरादाबाद में 8518, सहारनपुर में 7617, आगरा में 9131, अलीगढ़ में 1199, फर्रुखाबाद में 4133 और प्रतापगढ़ में 5323 टेबलेट बांटे जा चुके हैं। इसी तरह लखनऊ में 25770, अंबेडकरनगर में 24620, मुरादाबाद में 12990, सहारनपुर में 10776, एवं मुजफ्फरनगर में 10346 से अधिक स्मार्टफोन बांटे गए हैं। इस योजना के अंतर्गत वितरण प्रक्रिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में पूरी पारदर्शिता एवं बिना किसी भेदभाव से संचालित की जा रही है। वितरण प्रक्रिया में कोई भी समस्या ना आए इसके लिए जिलों को वितरण के लिए 720000 टेबलेट एवं 10,50,000 से अधिक स्मार्टफोन आवंटित किए गए हैं। 25 सितंबर 2021 को इस योजना के अंतर्गत वितरण का पहला चरण आरंभ किया गया था।

मुख्य तथ्य यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना

योजना का नाम यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना 2022
किसने आरंभ की उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी ग्रेजुएशन, पोलराइजेशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़
उद्देश्य फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
साल 2022
बजट 3000 करोड़ रुपए
राज्य उत्तर प्रदेश सरकार
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन

टेबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण का पहला चरण

25 दिसंबर 2021 को अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिन के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 1 लाख युवाओं को फ्री मोबाइल एवं टेबलेट प्रदान किया जाएगा। यह मोबाइल एवं टेबलेट यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा। टेबलेट एवं स्मार्टफोन का वितरण अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम के माध्यम से किया जाएगा। वितरण के कार्यक्रम में राज्य के प्रत्येक जिले से बड़ी संख्या में विद्यार्थी भी शामिल होंगे। इस योजना को प्रदेश के युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना के माध्यम से एक करोड़ फ्री मोबाइल एवं टैबलेट देने की घोषणा की गई थी।

पहले चरण में इस योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री जी के द्वारा 60000 मोबाइल एवं 40000 टेबलेट 25 दिसंबर 2021 को वितरित किए जाएंगे। इस योजना के पहले चरण में अंतिम वर्ष के एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

टेबलेट एवं स्मार्टफोन की खरीद के लिए सरकार द्वारा खर्च किए गए 2035 करोड रुपए

डिजी शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से ज्यादा युवाओं द्वारा पंजीकरण किया जा चुका है और अभी भी पंजीकरण का कार्य चल रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लावा, सैमसंग एवं एसर कंपनियों को मोबाइल एवं टेबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर दिया जा चुका है। कंपनियों द्वारा 24 दिसंबर को पहली अपूर्ति प्रदान की जाएगी। खरीद प्रक्रिया को पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर जारी किया गया है। पहले चरण के अंतर्गत मोबाइल एवं लैपटॉप की खरीद करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2035 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया था। जिसमें ₹10740 रूपय की दर से 10.5 लाख मोबाइल एवं ₹12606 रुपए की दर से 7 लाख 20 हजार टैबलेट खरीदे जाएंगे। कंपनियों द्वारा करीब पौने 18 लाख मोबाइल एवं टैबलेट की आपूर्ति जल्द की जाएगी।

योजना का लाभ प्रदान करने के लिए डीजीशक्ति पोर्टल का शुभारंभ

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों का डाटा फीड किया जाएगा। जिसके पश्चात छात्रों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। पहली लौट में कुल 2.5 लाख टेबलेट एवं 5 लाख स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाएंगे। यह वितरण दिसंबर के दूसरे सप्ताह से आरंभ हो जाएगा। इस पोर्टल पर पात्र छात्रों का डाटा भी स्टोर किया जाएगा। छात्रों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कहीं भी पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। महाविद्यालय छात्रों का डाटा विश्वविद्यालय को देंगी। विश्वविद्यालयों द्वारा यह डाटा पोर्टल पर फीड किया जाएगा। जिसके पश्चात छात्रों को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

4700 करोड़ रुपए का किया गया टेंडर जारी

अब तक लगभग 27 लाख छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। शेष छात्रों के डाटा अपलोडिंग की प्रक्रिया भी जल्द पूर्ण हो जाएगी। समय-समय पर छात्रों को उनके मोबाइल एवं ईमेल के माध्यम से टेबलेट वितरण की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। जेम पोर्टल पर टेबलेट एवं स्मार्टफोन खरीदने के लिए सरकार द्वारा 4700 करोड रुपए का टेंडर जारी किया गया है। इस टेंडर में कई कंपनियों ने स्मार्टफोन एवं टेबलेट के लिए टेंडर भरे है जिसमें विशटेल, सैमसंग, एसर आदि जैसी कंपनियां शामिल है। दिसंबर के पहले सप्ताह तक वर्क आर्डर जारी करने की भी संभावना है। इस पोर्टल के माध्यम से भविष्य में शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

1 करोड़ लाभार्थियों को पहुंचाया जाएगा योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को 1 करोड़ फ्री स्मार्टफोन एवं एवं टेबलेट देने की घोषणा की गई है। यह टेबलेट/स्मार्टफोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। यह टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 3000 करोड़ रुपए की लागत लगेगी। UP Tablet Yojana के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता की एक कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में 6 सदस्य होंगे। यह कमिटी चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। स्मार्टफोन या टैबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे जाएंगे।

जेम पोर्टल इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी निर्धारित कि गई है। यह योजना इस बात को ध्यान में रखते हुए आरंभ कि गई है कि आज के समय में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं एवं पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है एवं विभिन्न वर्गो के छात्रों के पास टैबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। सभी जरूरतमंद नागरिकों तक टेबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

दिसंबर 2021 से किया जाएगा टैबलेट स्मार्टफोन का वितरण

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना लांच की गई थी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को टैबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे। इन स्मार्टफोन/टेबलेट का वितरण नवंबर माह के अंत तक आरंभ कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा सभी अधिकारियों को सूची तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। पात्र छात्र-छात्राओं का चयन पोर्टल पर डाटा फीड करने के पश्चात किया जाएगा। स्मार्टफोन टेबलेट की खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।

  • अधिकारियों द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि इस योजना के अंतर्गत टेबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण की प्रक्रिया आचार संहिता लागू होने से पहले पूरी करने की कोशिश की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र छात्राएं जहां अध्ययनरत हैं उसी यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय एवं अन्य शिक्षण संस्थानों को डाटा फीड करना होगा। डाटा फीडिंग के पश्चात योजना के अंतर्गत आने वाले विद्यार्थियों को स्मार्टफोन एवं टेबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल पर प्रदान की जाएगी।

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना को आरंभ करने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश के युवाओं को फ्री टैबलेट स्मार्टफोन मोहिया कराने का निर्णय लिया गया है। फ्री टैबलेट स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए योजना का शुभारंभ नवंबर के आखिरी सप्ताह में करने की घोषणा की गई है। जिसके पश्चात पात्र लाभार्थियों को टेबलेट/स्मार्टफोन मुहैया करवाए जाएंगे।

  • यह घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा 23 अक्टूबर 2021 को सुल्तानपुर में सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के दौरान आयोजित किए गए कार्यक्रम में की गई थी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई कि प्रदेश की सरकार युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए एवं उन को रोजगार मुहैया कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। प्रदेश के युवा नवीनतम तकनीकों से जुड़ पा रहे हैं।
  • अक्टूबर माह के पहले हफ्ते में प्रदेश के युवाओं को तकनीकी सशक्तिकरण के लिए यूपी कैबिनेट ने निशुल्क स्मार्टफोन एवं टैबलेट योजना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की थी।
  • जिसके माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे।
  • जिसके लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • यह स्मार्टफोन तथा टेबलेट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

सेवा प्रदाताओं को भी प्रदान किया जाएगा योजना का लाभ

छात्रों के अलावा यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ अन्य नागरिकों को भी प्रदान किया जाएगा। जिसमें प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रिशियन, एसी मैकेनिक आदि शामिल है। जिससे कि वह नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकें एवं अपनी जीविका भी चला सके। इसके अलावा वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर लिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी के द्वारा समय-समय पर संशोधन भी किया जाएगा। प्रत्येक जिले में लाभार्थियों का चयन करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी भी गठित की जाएगी जिसमें 6 सदस्य होंगे। इन सदस्यों द्वारा चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार की जाएगी। इसके पश्चात इस योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।

किया जाएगा प्राथमिक वर्ग का निर्धारण

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी प्रदान किया जाएगा। वह सभी कुशल कारीगर जैसे कि प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक आदि जो सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत है उनको भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। UP Tablet Yojana के माध्यम से वह नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकेंगे। इस बात का निर्णय मुख्यमंत्री जी के स्तर पर लिया जाएगा कि किस लाभार्थी वर्ग को टेबलेट प्रदान किया जाएगा एवं किस लाभार्थी वर्ग को स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा टेबलेट स्मार्टफोन वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण एवं चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर लिया जाएगा। समय-समय पर इस योजना का लाभ सभी पात्र नागरिकों तक पहुंचाने के लिए इस योजना में संशोधन भी किया जाएगा।

सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य को वितरित किए जाएंगे टेबलेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कुछ समय पहले ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा के कोर्स करने वाले छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन एवं टेबलेट प्रदान करने की घोषणा की गई थी। अब मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रदेश में स्थित 2204 सरकारी हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्य को भी टेबलेट प्रदान करने की घोषणा की गई है। टेबलेट के लिए प्रत्येक स्कूल को ₹10000 प्रदान किए जाएंगे। जिसके लिए सरकार द्वारा दो करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन टेबलेट के माध्यम से स्कूल के प्रधानाचार्य टेक्निकल रूप से मजबूत होंगे। इसके अलावा लर्निंग आउटकम एवं बोर्ड रिजल्ट का विश्लेषण इसी टेबलेट के माध्यम से किया जाएगा। कई तरह के काम स्कूली स्तर पर इन टेबलेट के माध्यम से किए जा सकेंगे। जैसे कि निरीक्षण की रिपोर्ट, अवस्थापना सुविधाएं, जानकारियों का आदान-प्रदान आदि।

प्राइमरी स्कूलों में भी प्रदान किए जाएंगे टेबलेट

स्कूल के रिजल्ट का विश्लेषण भी इस टैबलेट के माध्यम से किया जा सकेगा। यह टेबलेट वितरण परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स के अंतर्गत स्कूलों को प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा प्राइमरी शिक्षा प्रदान कर रहे स्कूलों को भी टेबलेट प्रदान किया जाएगा। यह टेबलेट 159043 सरकारी स्कूल, 880 खंड शिक्षा अधिकारियों एवं 4400 एकेडमिक रिसोर्स पर्सन को प्रदान किया जाएगा। यह टेबलेट स्कूल की मॉनिटरिंग करने में एवं शिक्षकों की हाजरी बायोमेट्रिक तरीके से प्राप्त करने में भी कारगर साबित होगा। टेबलेट में उपस्थित डाटा राज्य स्तर पर देखा जा सकेगा जिसके लिए क्लाउड स्टोरेज होगा।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण करने के लिए यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत अक्टूबर 2021 से टेबलेट वितरण की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। इस बात की जानकारी ट्वीट के माध्यम से साझा की गई है। इस योजना के अंतर्गत 18 से 25 वर्ष के सभी विद्यार्थियों को अक्टूबर 2021 से टैबलेट वितरण किए जाएंगे। UP Tablet Yojana के माध्यम से लगभग 1 करोड़ विद्यार्थियों को टेबलेट/स्मार्टफोन की प्राप्ति होगी। इस योजना का लाभ स्नातक, परास्नातक, तकनीकी एवं डिप्लोमाधारी छात्रों को पहुंचाया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

स्किल्ड वर्कर को भी प्रदान किए जाएंगे फ्री टैबलेट

छात्रों के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार स्किल्ड वर्कर को भी 1 लाख निशुल्क टैबलेट देगी। टेबलेट प्राप्त होने से लोगों को रोजमर्रा की सेवाओं के लिए कठिनाई उठाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत तैयार किए गए वेब पोर्टल, ऐप एवं कॉल सेंटर 155330 के माध्यम से प्रदेश के लोगों को रोजमर्रा से जुड़ी सेवाएं प्रदान की जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से ना सिर्फ प्रदेश के नागरिकों को रोजमर्रा की सेवाएं प्राप्त हो रही हैं बल्कि स्किल्ड वर्कर्स को रोजगार प्राप्त हो रहा है। रोजगार प्राप्त करने के लिए स्किल्ड वर्कर द्वारा पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना 2022 का उद्देश्य

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के छात्रों को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुए टैबलेट/स्मार्टफोन से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा यह टेबलेट/स्मार्टफोन आने वाले समय में छात्रों को नौकरी ढूंढने में भी सहायता प्रदान करेगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा डिजिटल एक्सेस भी प्रदान की जाएगी। अब छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन खरीदने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। छात्र सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे।

टैबलेट एवं स्मार्टफोन टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

सैमसंग स्मार्टफोन

मॉडल AO3/AO3s
रैम 3 जीबी
रोम 32 जीबी
प्रोसेसर ऑक्टा कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5000 MAH
स्टोरेज बढ़ाने की क्षमता 1 टीबी

लावा स्मार्टफोन

मॉडल LE000Z93P (Z3)
रैम 3 जीबी
रोम 32 जीबी
प्रोसेसर क्वाड कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5000 MAH
स्टोरेज बढ़ाने की क्षमता 16 जीबी

सैमसंग टेबलेट

मॉडल A7 Lite LTE-T225
रैम 3 जीबी
रोम 32 जीबी
प्रोसेसर ऑक्टा कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5100 MAH

लावा टेबलेट

मॉडल T81n
रैम 2 जीबी
रोम 32 जीबी
प्रोसेसर क्वाड कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5100 MAH

एसर टैबलेट

मॉडल Acer One 8 T4-82L
रैम 2 जीबी
रोम 32 जीबी
प्रोसेसर क्वाड कोर
केमर 8 मेगा पिक्सल बैक, 5 मेगा पिक्सल फ्रंट
बैटरी 5100 MAH

लाभ तथा विशेषताएं उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना को आरंभ करने की घोषणा मुख्यमंत्री जी के विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।
  • लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल एवं डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा।
  • छात्र इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुए टेबलेट और स्मार्टफोन से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • आने वाले समय में इन स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से छात्रों को नौकरी ढूंढने में भी आसानी होगी।

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना की पात्रता

  • छात्र उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल या डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • छात्र निजी या सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होना चाहिए।

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आयु का प्रमाण

छात्रों के लिए निर्देश

  • छात्रों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कहीं भी पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने की पूरी प्रक्रिया में छात्रों के लिए कोई लॉगइन आईडी नहीं बनाई जाएगी।
  • यदि छात्रों से इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की राशि जमा करने के लिए कहा जाता है तो इस बात की सूचना छात्रों को रिपोर्ट करनी होगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को संबंधित कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों को अपने छात्र नामांकन डाटा प्रदान करना होगा जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
  • डाटा अपलोड होने एवं सत्यापित होने के पश्चात छात्र अपना टेबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि डाटा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी है तो इस बात की जानकारी छात्र अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन की स्थिति से संबंधित जानकारी छात्रों को s.m.s. द्वारा प्रदान की जाएगी।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना लॉगिन प्रक्रिया

  • इस योजना से अंतर्गत Sign In करने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा
  • अबनिम्नलिखित उपयोगकर्ता प्रकार में से अपने प्रकार का चयन करना होगा।
    • अपर मुख्य सचिव – IID
    • यूपीडेस्को
    • विभाग (प्राविधिक शिक्षा विभाग/उच्च शिक्षा विभाग/चिकित्सा शिक्षा विभाग/व्यवसायिक शिक्षा विभाग/अन्य)
    • जिला प्रशासन
    • विश्वविद्यालय/बोर्ड/सोसाइटी/परिषद
    • महाविद्यालय/संस्था/विश्वविद्यालय परिसर/प्रशिक्षण केंद्र/जिला ऑडियोगिक आयुक्त
    • यूजर आई डी, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • आपको Sign In के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Dashboard खुलकर आ जाएगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने सॉफ्टवेयर संचालन की प्रक्रिया प्रदर्शित हो जाएगी।
  • यदि पासवर्ड भूल गए हैं तो इस स्थिति में आप Forgot Password लिंक पर क्लिक करके संबंधित फील्डो में अपना प्रकार तथा User Id दर्ज करनी होगा। जिसके पश्चात आपके Mobile Number या Email Id पर एक ओटीपी आएगा। यह ओटीपी आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा जिसके पश्चात आप अपना Password Reset कर सकते हैं।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको व्यू लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

सर्विस सेंटर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

Leave a Comment

AllEscort
error: Alert: Content is protected !!