अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन 5 चरणों को पूरा करें

आपका ई-आधार कार्ड आपके आधार कार्ड का एक इलेक्ट्रॉनिक रूप है। इसका मतलब है कि आप विभिन्न सरकारी सत्यापनों के लिए अपने ई-आधार का उपयोग कर सकते हैं। आधार कार्ड की तरह, ई-आधार में आपके बायोमेट्रिक डेटा, जनसांख्यिकीय विवरण, आधार संख्या, फोटोग्राफ, और सामान्य जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि और सेक्स जैसी सभी आवश्यक जानकारी होती है। अपने ई-आधार का उपयोग करने के लिए , आपको वही डाउनलोड करना होगा।

आधार नंबर द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करें

चरण 1. अपना आधार कार्ड या नामांकन संख्या तैयार रखें

यदि आपके पास आपका आधार नहीं है: तो अपना नामांकन नंबर तैयार रसीद पर्ची में दिए गए समय और तारीख के साथ रखें।

अगर आपके पास आपका आधार नंबर है: तो अपना आधार नंबर संभाल कर रखें।

चरण 2. यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाएं

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और आधार ऑनलाइन सेवा शीर्षक वाला अनुभाग देखें। इसके अंतर्गत मेनू विकल्पों में से एक ‘आधार डाउनलोड करें’ होगा। यहां क्लिक करें और सभी आवश्यक विवरण सही-सही दर्ज करें। इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • नामांकन आईडी / आधार संख्या / वीआईडी
  • पूरा नाम
  • पिन कोड
  • सुरक्षा कोड

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए

चरण 3. TOTP / OTP के लिए अनुरोध

एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, आप उस अनुभाग पर आएँगे जहाँ आपको TOTP दर्ज करना होगा। यदि यह नहीं है, तो ‘अनुरोध OTP’ पर क्लिक करें।

चरण 4. ओटीपी दर्ज करें

आपको कुछ सेकंड के भीतर एक ओटीपी प्राप्त होगा। प्रदान किए गए फ़ील्ड में समान दर्ज करें।

चरण 5. ई-आधार पीडीएफ डाउनलोड करें

ई-आधार पीडीएफ फाइल खोलने के लिए, आपको एक पासवर्ड दर्ज करना होगा। आपका पासवर्ड आपके जन्म के साल के साथ आपके नाम के पहले चार अक्षर होंगे। सुनिश्चित करें कि आपके नाम के अक्षर राजधानियों में दर्ज किए गए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम थॉमस है और आपका जन्म वर्ष 1989 है, तो आपका पासवर्ड थॉमस 1989 होगा।
बस आपको अपने ई-आधार को डाउनलोड करने की आवश्यकता है।

इसके अतिरिक्त, आधार कार्ड के साथ, आप अपनी सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्काल स्वीकृति के साथ 25 लाख तक के तत्काल व्यक्तिगत ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment