ई-आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें: एक चरण-दर-चरण गाइड

भारत की डिजिटलीकरण यात्रा की दिशा में एक बड़ा कदम आधार संख्या के माध्यम से सभी नागरिकों को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करने का प्रयास है। इस अभ्यास के पीछे मंशा आधार को सभी भारतीय नागरिकों के लिए निवास प्रमाण बनाना था। आज, यह न केवल एक विश्वसनीय निवास प्रमाण बन गया है, बल्कि एक विश्वसनीय पहचान प्रमाण भी है। इसके अलावा, सभी सरकारी और कई निजी कार्यक्रम और सब्सिडी जैसे उपयोगिताओं को निकटता से जोड़ा जाता है। ऐसे में सभी भारतीय नागरिकों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। ई-आधार कार्ड प्राप्त करना।

ऑनलाइन आसान है और बिना किसी परेशानी के किया जा सकता है। ई-आधार एक 12-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान है जो आपके भौतिक आधार कार्ड का एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, जन्म तिथि और लिंग शामिल है।

इस लेख में, हम आपको आपके ई-आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक विभिन्न चरणों के माध्यम से ले जाएंगे।

ई-आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

चरण 1: ऑनलाइन नामांकन के लिए प्रलेखन

पहला कदम आधार के आवेदन के लिए आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेजों की व्यवस्था करना है। इनमें पहचान का कोई समर्थित प्रमाण, पते का प्रमाण, जन्मतिथि का प्रमाण और परिवार के मुखिया के साथ संबंधों का प्रमाण शामिल है। आपके दस्तावेज़ तैयार हो जाने के बाद, आप आधिकारिक यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जा सकते हैं और नामांकन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं जो ऑनलाइन उपलब्ध है और निर्देशों के अनुसार इसे भरें।

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

चरण 2: एक नामांकन केंद्र का पता लगाएँ और एक नियुक्ति बुक करें

अगला कदम एक नामांकन केंद्र की खोज करना है जो आपके निवास के करीब है। एक बार जब आप केंद्र का पता लगा लेते हैं, तो ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करें। नियुक्ति के दिन, आपको नामांकन फॉर्म और दस्तावेजों के साथ केंद्र में उपस्थित होना चाहिए और ऊपर उल्लेख किया गया है। एक बार दस्तावेज को मंजूरी मिल जाने के बाद, आपके बायोमेट्रिक विवरण जैसे कि आईरिस स्कैन और फ़िंगरप्रिंट को एक तस्वीर के साथ नामांकन केंद्र में एकत्र किया जाएगा। एक बार विवरण एकत्र हो जाने के बाद, आपको एक पावती पर्ची प्राप्त होगी। यह 14-अंकीय नामांकन संख्या को वहन करता है। यह आपके आवेदन की ऑनलाइन स्थिति की जांच करने के लिए आपका संदर्भ नंबर बन जाता है।

स्थिति की जांच और आपका ई-आधार कार्ड डाउनलोड करना

एक पखवाड़े के बाद, यूआईडीएआई वेबसाइट पर अपना नामांकन नंबर दर्ज करें। इसके बाद, आपको वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। आवेदन के समय आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करने पर, आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार नंबर प्रोसेस में है या जेनरेट नहीं हुआ है।
यहां UIDAI वेबसाइट का स्क्रीनशॉट दिया गया है, जहां आपको अपना नामांकन नंबर दर्ज करना है। यदि जनरेट किया गया है, तो आपको पासवर्ड-सुरक्षित ई-आधार पीडीएफ पेज पर निर्देशित किया जाएगा। इस PDF दस्तावेज़ तक पहुँचने के लिए आपको राजधानियों में अपने नाम के पहले चार अक्षर और (YYYY) प्रारूप में अपना जन्म वर्ष प्रदान करना होगा। आप अपनी पहचान के प्रमाण के रूप में ई आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं, जो उसी की भौतिक प्रति के रूप में अच्छा है।

अपने आधार कार्ड पर पता कैसे अपडेट करें?

  • यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर आप सुधार कर सकते हैं या अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं
  • अपना आधार नंबर दर्ज करने पर, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। अगले पृष्ठ पर जाने के लिए OTP के साथ लॉगिन करें और पता विकल्प चुनें
    यहाँ UIDAI वेबसाइट का स्क्रीनशॉट है, जहाँ आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है
  • पते को संशोधित करने के लिए, संशोधित विकल्प पर क्लिक करें। फिर आपको अपने नए पते के दस्तावेजी प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे, जो स्वप्रमाणित है। इस प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक पूरा करें और दोबारा आगे बढ़ने से पहले अच्छी तरह से जांच लें।
  • इस सबमिशन के बाद, आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) प्राप्त होता है। आप अनुप्रयोग की स्थिति का ट्रैक रखने के लिए इस URN का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप दस्तावेजी प्रमाण और आपके मौजूदा आधार कार्ड के साथ नजदीकी आधार स्थायी नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं। आपको यहां आधार सुधार फॉर्म भरना होगा और उपरोक्त बदलाव करने होंगे। प्रत्येक अद्यतन या सुधार के लिए, आपको २५ रुपये का भुगतान करना होगा।
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर को अपडेट या बदलने के लिए, आपको निकटतम आधार स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना आधार कार्ड ले जाएं।
  • आधार के संबंध में किसी भी मदद या पूछताछ के लिए, आप टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके या [email protected] पर अपनी क्वेरी मेल करके मदद मांग सकते हैं ।
  • चूंकि आधार कार्ड ‘रिकॉर्ड किए गए साक्ष्यों’ के डिजिटल विकास में हाल ही में तकनीकी विकास है, इसलिए यह बहुत बड़ा वादा है। विशिष्ट आधार संख्या वाले आधार कार्ड सही मायने में सभी भारतीय निवासियों की दैनिक गतिविधियों का समर्थन और रूपांतरण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हाल ही में शुरू किया गया आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS), एक भुगतान प्रणाली है जो आपको केवल बिक्री के बिंदु (PoS) या माइक्रो एटीएम में अपना आधार प्रदान करके कई वित्तीय लेनदेन करने देती है। इस प्रकार आपका आधार कार्ड आपके पहचान प्रमाण से अधिक बनने की क्षमता रखता है; यदि आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है, तो इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का उपयोग करें और आज

Leave a Comment