पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम | डाकघर बचत योजना (PPF, NSC,FD ब्याज दर) आवेदन फॉर्म

Post Office Savings Scheme क्या है और डाकघर बचत योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर लाभ उठाये एवं योजना का इंटरेस्ट रेट, समय अवधि व रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जाने

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं बैंक की तरह हमारे देश में पोस्ट ऑफिस भी कई सारी सेविंग स्कीम चलाता है। इन सेविंग स्कीम से लोगों को पैसे की बचत करने में आसानी होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 से जुड़ी है सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आवेदन करने की प्रक्रिया, उद्देश्य, पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के प्रकार, पात्रता, लाभ आदि। यदि आप Post Office Saving Scheme 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Table of Contents

डाकघर बचत योजना 2022

आप लोगों ने इंडिया पोस्ट का नाम तो सुना ही होगा। इंडिया पोस्ट देश की डाक श्रृंखला को नियंत्रित करती है। लेकिन डाक श्रृंखला को नियंत्रित करने के साथ ही इंडिया पोस्ट निवेशकों के लिए काफी सारे डिपॉजिट सेविंग स्कीम भी चलाती है। जिन्हें हम पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम या फिर डाकघर बचत योजना के नाम से जानते हैं। डाकघर बचत योजना में निवेश करके निवेशकों को उच्च ब्याज दर के साथ साथ कर लाभ भी प्रदान किया जाता है। कर में छूट इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C के अंतर्गत दी जाती है। डाकघर कई सारी बचत योजनाएं चलाता है। जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आदि। इन सभी योजनाओं के बारे में हम आपको इस लेख में बताएंगे।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के अंतर्गत ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा

सामान्य खातों की तरह सुकन्या समृद्धि पब्लिक प्रोविडेंट फंड समेत सरकार की विशेष बचत योजनाओं के अंतर्गत खुलवाए खातों में ऑनलाइन पैसे जमा किए जा सकते हैं। यह पैसे मोबाइल ऐप के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम जैसे की इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक, रिकरिंग डिपॉजिट, सुकन्या समृद्धि अकाउंट या पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाते में यह पैसे जमा किया जा सकते हैं। यह पैसे जमा करने के लिए खाताधारक को अपने मोबाइल फोन में आईपीपीबी मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के माध्यम से खाताधारक किसी भी खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, खाते का बैलेंस देख सकते हैं, ट्रांजैक्शन देख सकते हैं या वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं। जिसके लिए पहले डाकघर जाना पड़ता था।

इसके अलावा खाताधारक डाकपे ऐप का इस्तेमाल करके भी यह लेनदेन किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस के किसी भी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए खाताधारक टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1800 266 6868 है। इन नंबर पर सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक संपर्क किया जा सकता हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का उद्देश्य

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का मुख्य उद्देश्य लोगों के अंदर बचत करने की भावना को बढ़ावा देना है। इसके लिए सरकार ने Post Office Saving Scheme 2022 में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए उच्च ब्याज दर के साथ-साथ कर में छूट का प्रावधान भी रखा है। इस स्कीम के माध्यम से निवेशक आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे। डाकघर बचत योजना में केवल एक ही नहीं कई सारी स्कीम्स है जिसे सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए हैं आरंभ किया गया है। सभी वर्ग के लोगों के लिए कोई ना कोई स्कीम रखने का प्रयास किया गया है। जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करें।

Key Highlights of Post Office Saving Scheme 2022

आर्टिकल किसके बारे में है पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम
किस ने लांच की स्कीम भारत सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य लोगों के अंदर बचत करने की आदत को उच्च ब्याज दर तथा कर में छूट प्रदान करके बढ़ावा देना।
ऑफिशियल वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022
स्कीम उपलब्ध है या नहीं उपलब्ध

Post Office Saving Scheme 2022

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2020 से 30 सितंबर 2020 की तिमाही के लिए डाकघर की बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया है। इस तिमाही के लिए डाकघर की योजनाओं पर नई ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा गया है। समय जमा (टीडी), सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), सुकन्या समृद्धि खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), आवर्ती जमा (RD), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC, किसान विकास पत्र (KVP) के लिए नई ब्याज दरों की जाँच करें) , मासिक आय योजना (एमआईएस), पीओ बचत खाता योजनाएं।देश के लोग पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं की नई ब्याज दरों की तालिका 2020 की जांच कर सकते हैं जो 1 जुलाई 2020 से 30 सितंबर 2020 की अवधि के लिए लागू विभिन्न डाकघरों की योजनाओं की वर्तमान दर को दर्शाता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स टैक्सेबिलिटी

स्कीम्स के प्रकार टैक्सेबिलिटी
किसान विकास पत्र आयकर अधिनियम के धारा 80 C के अंतर्गत अधिकतम ₹150000 तक की निवेश पर छूट दी गई है।
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट आयकर अधिनियम की धारा 80 C के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपए की प्रति वर्ष कर कटौती प्रदान की जाएगी।
पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट 5 years इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से कर योग्य है।
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट आयकर अधिनियम की धारा 80 C के अंतर्गत अर्जित ब्याज तथा परिपक्वता राशि कर मुक्त है। तथा डेढ़ लाख रुपए की कर कटौती भी है।
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम धारा 80 क के अंतर्गत ₹150000 तक की कर छूट तथा ब्याज पर ₹50000 तक की टीडीएस रेबेट।
सुकन्या समृद्धि अकाउंट ब्याज पर ₹50000 तक की कर छूट।
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम इस योजना के अंतर्गत कोई छूट नहीं है तथा ब्याज भी पूरी तरह से कर योग्य है।
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट धारा 80 C के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपए की कर छूट।
पब्लिक प्रोविडेंट फंड ब्याज पर टीडीएस अर्जित लेकिन परिपक्वता राशि कर मुक्त।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम फीस

डुप्लीकेट पासबुक जारी करना ₹50
अकाउंट की स्टेटमेंट लेना या फिर डिपॉजिट रिसिप्ट लेना ₹20
खोई हुई या फिर कटे-फटे प्रमाण पत्र के बदले पासबुक जारी करना ₹10
नामांकन रद्द करना ₹50
खाते का हस्तांतरण ₹100
खाते की प्रतिज्ञा ₹100
बचत बैंक खाते में चेक बुक जारी करना 10 चेक तक कोई फीस नहीं उसके बाद ₹2 प्रति चेक।
चेक के डिस ओनर होने पर शुल्क ₹100

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम न्यूनतम तथा अधिकतम सीमा

स्कीम के नाम न्यूनतम सीमा अधिकतम सीमा
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ₹500 कोई अधिकतम सीमा नहीं
नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट ₹100 कोई अधिकतम सीमा नहीं
नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट ₹1000 कोई अधिकतम सीमा नहीं
नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट ₹1000 ₹450000 सिंगल अकाउंट में तथा ₹900000 जॉइंट अकाउंट में
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट ₹1000 ₹ 1500000
पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट ₹500 1 वर्ष में ₹ 150000
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट ₹1000 कोई अधिकतम सीमा नहीं
किसान विकास पत्र अकाउंट ₹1000 कोई अधिकतम सीमा नहीं
सुकन्या समृद्धि अकाउंट ₹ 250 1 साल में ₹ 150000

प्रीमेच्योर क्लोजर करने की अवधि

स्कीम्स के नाम अवधि
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट
नेशनल सेविंग्स रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 3 साल बाद
नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 6 महीने बाद
नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 1 साल बाद
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट कभी भी अकाउंट क्लोज करवाया जा सकता है
पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 5 साल बाद
सुकन्या समृद्धि अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 5 साल बाद
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट खुलवाने के 5 साल बाद
किसान विकास पत्र निवेश करने के 2 साल 6 महीने बाद

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम मेजॉरिटी

स्कीम्स के नाम मैच्योरिटी
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट
नेशनल सेविंग्स रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 5 साल बाद
नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 साल, 2 साल, 3 साल, 5 साल(स्तिथि के हिसाब से)
नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 5 साल बाद
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 5 साल बाद
पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट अकाउंट खुलवाने के 15 साल बाद
सुकन्या समृद्धि अकाउंट निवेश करने की तिथि से 15 साल बाद
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट निवेश करने की तिथि के 5 साल बाद
किसान विकास पत्र वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित किया जाएगा

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के प्रकार

Post Office Saving Account :

Post Office Saving Account बैंक अकाउंट की तरह ही होता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ब्याज दर 4% रखी गई है। जो कि पूरी तरह से टैक्सेबल है। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ₹50 की न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने के लिए अलग-अलग कार्यकाल विकल्प होते हैं। स्कीम में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹200 निर्धारित की गई है। इस स्कीम में खोले गए खाते को किसी दूसरे को ट्रांसफर किया जा सकता है। इस खाते को चार कार्य कालों में विभाजित किया गया है। यदि आप 1 साल का डिपाजिट करते हैं तो 5.5% की ब्याज दर रखी गई है, 2 साल के लिए भी 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर रखी गई है तथा 3 साल के लिए भी 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर रखी गई है। लेकिन अगर आप 5 साल के लिए डिपॉजिट करते हैं तो 6.7% की ब्याज दर रखी गई है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम

यह योजना लड़कियों को लाभ पहुंचाने के लिए रखी गई है। इस योजना के अंतर्गत 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। तथा इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000 है और अधिकतम राशि ₹1,50,000 है। जो कि एक वृत्तीय वर्ष के लिए है। इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने से लेकर 15 साल न्यूनतम राशि का निवेश करना अनिवार्य है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

Post Office Saving Scheme में निवेश करने के लिए मेच्योरिटी पीरियड 5 साल निर्धारित किया गया है। तथा इस योजना में निवेशकों के लिए 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹100 निर्धारित की गई है तथा कोई भी अधिकतम राशि निर्धारित नहीं की गई है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लोंग टर्म निवेश योजना है। जिसकी अवधि 15 साल है। इस योजना के अंतर्गत 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹500 है तथा अधिकतम राशि ₹1,50,000 है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु वाले निवेशकों के लिए है। इस योजना के अंतर्गत 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना में निवेश की अधिकतम राशि 15,00,000 रुपए निर्धारित की गई है।

किसान विकास पत्र

यह योजना देश के किसानों के लिए है। इस योजना के अंतर्गत 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना का कार्यकाल 9 साल 4 महीने का है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹1000 है तथा कोई भी अधिकतम राशि निर्धारित नहीं की गई है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट

यह एक मासिक निवेश योजना है जो कि 5 साल की अवधि के लिए है। इस योजना में निवेशक को प्रतिमाह निवेश करना होगा। इस योजना के अंतर्गत ब्याज दर 5.8 प्रतिशत रखी गई है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹10 रखी गई है तथा कोई भी अधिकतम राशि निर्धारित नहीं की गई है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

इस योजना के अंतर्गत निवेशक को प्रतिमाह उनके निवेश पर एक तय आय प्रदान की जाती है। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि 1500 रुपए निर्धारित की गई है। तथा अधिकतम राशि 4.5 लाख रुपए सिंगल होल्डिंग अकाउंट तथा ₹9,00,000 जॉइंट अकाउंट के लिए निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत 6.6 प्रतिशत ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल रखा गया है।

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट

सरकारी बचत बैंक अधिनियम 1973 की धारा 15 के प्रावधान के अंतर्गत नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट आरंभ करने की घोषणा की गई थी। इस योजना के अंतर्गत खाता चार परिपक्वता अवधि के लिए खोला जा सकता है। इस खाते पर दी जाने वाली ब्याज दर नियमित बचत बैंक खाते की तुलना में काफी अधिक होती है। ब्याज दर परिपक्वता के साथ भिन्न होती है। इस खाते में न्यूनतम ₹1000 रूपट की राशि रहना आवश्यक है। लाभार्थी द्वारा इस योजना के अंतर्गत ₹100 रुपए तक का भी निवेश किया जा सकता है। इस खाते को व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से अधिकतम 3 व्यक्तियों द्वारा संचालित किया जा सकता है। नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट को माइनर खाताधारक भी खोल सकता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम इंटरेस्ट रेट

इंस्ट्रूमेंट रेट ऑफ इंटरेस्ट कंपाउंडिंग फ्रिकवेंसी
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट 4 Annually
1 साल का टाइम डिपॉजिट 5.5 Quarterly
2 साल का टाइम डिपॉजिट 5.5 Quarterly
3 साल का टाइम डिपॉजिट 5.5 Quarterly
5 साल का टाइम डिपॉजिट 6.7 Quarterly
5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम 5.8 Quarterly
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 7.4 Quarterly and paid
मंथली इनकम अकाउंट 6.6 Monthly and paid
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 6.8 Annually
पब्लिक प्रोविडेंट फंड 7.1 Annually
किसान विकास पत्र 6.9 Annually
सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम 7.6 Annually

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के लाभ तथा विशेषताएं

  • डाकघर बचत योजना में निवेश करने से लोग पैसों की बचत करने के लिए प्रेरित होंगे।
  • पैसों की बचत कर के निदेशकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आवेदन करना बहुत ही आसान है।
  • डाकघर बचत योजना 2021 में आवेदन करने के लिए बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम लॉन्ग टर्म निवेश योजना है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में 4% से 9% तक की ब्याज दरें हैं।
  • डाकघर बचत योजना सरकारी स्कीम है जो की पूरी तरह से रिस्क फ्री है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करने से निवेशक को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C के अंतर्गत कर में छूट का प्रावधान रखा गया है।
  • सभी वर्गों के लोगों के लिए अलग अलग तरह की स्कीम्स रखी गई है।

डाकघर बचत योजना की पात्रता

  • डाकघर बचत योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • निवास का प्रमाण

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम निवेश करने के कुछ दिशा निर्देश

सही स्कीम में करें निवेश

पोस्ट ऑफिस में लगभग 9 सेविंग स्कीम उपलब्ध है। आपको किसी भी सेविंग स्कीम में निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस सेविंग स्कीम में आप निवेश कर रहे हैं वह आपके लिए सही है या नहीं। आपको सभी नियम व शर्तों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। जिसके उपरांत आप यह निर्णय ले पाएंगे कि आप का किस योजना में निवेश करना सबसे ज्यादा लाभकारी है।

निवेश करने से पहले करें पात्रता की जांच

आपको किसी भी योजना में निवेश करने से पहले अपनी पात्रता की जांच करनी अनिवार्य है। यदि आप अपनी पात्रता की जांच किए बिना किसी स्कीम में निवेश कर देंगे और आप उस स्कीम के लिए अपात्र होंगे तो इस स्थिति में आपका निवेश अस्वीकार किया जा सकता है।

निवेश की शर्तों का रखें ध्यान

खाता खुलवाते समय आपको निवेश की शर्तों का ध्यान रखना होगा। खाता खुलवाते समय आपको खाता खुलवाने के लिए आयु, खाते की संख्या, एक परिवार में खाता धारकों की संख्या आदि जैसी नियम व शर्तों की जांच करनी होगी। जिसके उपरांत आप खाता खुलवा सकते हैं

रखे न्यूनतम एवं अधिकतम निवेश राशि का ध्यान

आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करने से पहले स्कीम की न्यूनतम एवं अधिकतम निवेश राशि जमा करने की नियम व शर्तों का भी ध्यान रखना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रति वर्ष न्यूनतम निवेश कर सकते हैं या नहीं।

डिफॉल्ट से बचें

इस योजना में यदि आप प्रतिवर्ष न्यूनतम निवेश नहीं कर पाते हैं तो इस स्थिति में आपके खाते को डिफॉल्ट कर दिया जाता है। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपका खाता डिफॉल्ट ना किया जाए। यदि आपका खाता डिफॉल्ट किया जाता है तो आपको खाते को दोबारा से खुलवाने के लिए पेनल्टी का भुगतान करना होगा।

रखे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज पहले से तैयार

पोस्ट ऑफिस में किसी भी स्कीम के अंतर्गत निवेश करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध है या नहीं। यदि आपके पास किसी भी दस्तावेज की कमी है तो आपको खाता खुलवाने से पहले उस दस्तावेज प्राप्त करना होगा।

रखे परिपक्वता अवधि का ध्यान

आपको खाता खुलवाते समय परिपक्वता अवधि का भी ध्यान रखना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस योजना में आप निवेश कर रहे हैं वह आपको समय से लाभ पहुंचा पाएगी या नहीं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप Post Office Saving Scheme 2022 में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आपको निकटतम पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • अब आप जिस भी स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका फॉर्म पोस्ट ऑफिस से लेना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता आदि ध्यान से भरना होगा।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म वापस पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप Post Office Saving Scheme में आवेदन कर सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम रूल्स

स्कीम्स रूल्स
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट यहां क्लिक करें
नेशनल सेविंग्स रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट यहां क्लिक करें
नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट यहां क्लिक करें
नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट यहां क्लिक करें
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट यहां क्लिक करें
पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट यहां क्लिक करें
सुकन्या समृद्धि अकाउंट यहां क्लिक करें
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यहां क्लिक करें
किसान विकास पत्र यहां क्लिक करें

Contact us

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको नीचे कांटेक्ट अस का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको सभी कांटेक्ट नंबर मिल जायेगे।

Toll-Free Enquiry Helpline:- 18002666868

Leave a Comment