अग्निपथ योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व Agneepath Yojana चयन प्रक्रिया

Agneepath Yojana Apply Online कैसे करे और अग्निपथ योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करे एवं योजना के लाभ, Agniveer Yojana पात्रता व चयन प्रक्रिया देखे

हमारे देश में कई नागरिक ऐसे हैं जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा अग्नीपथ योजना लांच की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को 3 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। इस लेख में आपको अग्निपथ योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस लेख को पढ़कर Agneepath Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। इसके अलावा आपको इस योजना की चयन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं क्या है अग्निपथ योजना और कैसे इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Table of Contents

Agneepath Yojana

भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना launch की गई है। इस योजना के माध्यम से वह सभी देश के युवा जो भारतीय सेना में हिस्सा लेना चाहते हैं वह अपना सपना पूरा कर सकते हैं। Agneepath Yojana के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं जो कि थलसेना, नौसेना और वायु सेना है, मैं बड़ी संख्या में भर्ती की जाएगी। यह भर्ती अग्निपथ योजना के अंतर्गत की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा defence minister राजनाथ सिंह एवं सेना के तीनों अंगों के प्रमुख द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत भर्ती किए गए नौजवानों को अग्निवीर कहा जाएगा।

अग्निपथ योजना को मंजूरी सूक्ष्म मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में प्रदान की गई है। सरकार द्वारा इस योजना को launch करने का निर्णय 14 June 2022 को लिया गया। यह योजना रोजगार के अवसर को बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा देश की सुरक्षा को भी इस योजना के संचालन से मजबूत बनाया जा सकेगा। सेना के तीनों chief द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इस योजना को आरंभ करने से पहले योजना का projection भी प्रदान किया गया था।

Agneepath Yojana का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को 4 वर्ष के लिए सेना में भर्ती करना है। जिससे कि उन सभी देश के युवाओं का सपना पूरा हो सके जो सेना में भाग लेना चाहते हैं। इसके अलावा इस योजना के संचालन से देश की सुरक्षा को मजबूत बनाया जा सकेगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 वर्षों के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी जिसमें उनको सेना की highskill training प्रदान की जाएगी। इस training के माध्यम से वह प्रशिक्षित एवं अनुशासित बन सकेंगे। यह योजना देश की बेरोजगारी दर को घटाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा देश के नागरिक इस योजना के संचालन से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इस योजना के संचालन से जवानों की औसतन उम्र घटकर 26 साल की हो जाएगी। इसके अलावा इन सभी युवाओं में से 25% नौजवानों को सेवा में रख भी लिया जाएगा।

Key Highlights Of Agneepath Yojana 2022

योजना का नाम Agneepath Yojana
किसने आरंभ की भारत सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य युवाओं को सेना में भर्ती करना
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
आवेदन के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु 17.5 से 21 वर्ष
साल 2022
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन

अवधि पूरी होने पर प्रदान की जाएगी 11 लाख से अधिक की राशि

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत नियुक्त किए गए नौजवानों की कार्यकाल को अवधि पूरी होने के पश्चात रक्षा बलों द्वारा सैनिकों को आगे सेवा में भी रखा जा सकता है। अधिकांश सैनिकों को तीन चार साल के अंत में duty से मुक्त कर दिया जाएगा एवं उनको आगे रोजगार के अवसर के लिए सशक्त बलों से सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा corporate company भी ऐसे प्रशिक्षित एवं अनुशासित युवाओं को नौकरी प्रदान करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इन सभी नौजवानों में से लगभग 25% नौजवानों को सेवा में रख लिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 17.5 साल से 21 वर्ष तक के नौजवानों को सेना में रखा जाएगा।

Service की अवधि पूरी होने के पश्चात नौजवानों को को 11.71 lakh का tax free service fund package प्रदान किया जाएगा। लगभग 46000 युवाओं को Agneepath Yojana के अंतर्गत भर्ती की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लड़कियों का भी चयन किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत भर्ती अगले 90 दिनों में आरंभ कर दी जाएगी। सभी agniveero की प्रशिक्षण की अवधि 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसी विशेष regiment की जगह राष्ट्रीय स्तर पर अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

सरकार द्वारा नहीं लिया जाएगा अग्निपथ योजना को वापस

भारतीय सेना द्वारा अग्निपथ योजना को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया गया है। तीनों सेनाओं के द्वारा एक संयुक्त press conference का आयोजन किया गया। जिस के दौरान बयान जारी किया गया कि सरकार द्वारा अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। सेना द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है कि सशक्त बलों में उम्र बढ़ती जा रही है जोकि चिंताजनक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा अग्नीपथ योजना launch की गई थी।

  • सभी अग्निवीरों की सेवा शर्ते नियमित सैनिकों की जैसी ही होगी। 24 june 2022 को अग्निपथ योजना के अंतर्गत पंजीकरण आरंभ किया जाएगा
  • इस योजना के अंतर्गत online परीक्षा प्रक्रिया 24 july को आरंभ की जाएगी। वायु सेना में अग्निवीरो का पहला batch december में शामिल किया जाएगा। इस batch का परीक्षण 30 december को आरंभ कर दिया जाएगा। भारतीय नौसेना द्वारा june तक अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती का ब्यौरा जारी कर दिया जाएगा।

योजना के अंतर्गत दूसरा बैच फरवरी 2023 में किया जाएगा भर्ती

इस योजना के अंतर्गत select किए गए अग्निवीरो का पहला batch 21 november को परीक्षण संस्थानों में report करेगा। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत भर्ती रैली august, september और october में आयोजित की जाएगी। अगले वर्ष फरवरी में अग्निवीरों के दूसरे batch को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा नेवी में 25 जून तक NAVY का advertisement information broadcast ministry तक पहुंच जाएगा। NAVY के अंतर्गत पहला बैच 21 नवंबर को INS Chilka Orissa में report करना शुरू कर देगा।

Agneepath Yojana का Schedule

Issuance of Guidelines for recruitment(NAVY) 25th June 2022
First batch recruits to join training program(NAVY) 21st November 2022
Beginning of registration process (Air force) 24th June 2022
Commencement of online examination for Phase 1 (Air force) 24th July 2022
First batch recruits to join training program (Air force) 30 December 2022
Issuance of notification of army 20th June 2022
Issuance of notification by various recruitment units of the force 1st July 2022
Joining date of second lot of recruits 23rd February 2023

अग्निपथ योजना के अंतर्गत वेतन

पहले वर्ष में अग्निवीरो को 4.76 lakh का सालाना package प्रदान किया जाएगा। यह package 4 वर्ष में 6.92 lakh का हो जाएग। अग्निवीरों को पहले वर्ष में प्रतिमाह 30,000 रुपए आवेदन प्रदान किया जाएगा। जिसमें 30% यानी कि ₹9000 PF की कटौती होगी और सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि का PF अंशदान प्रदान किया जाएगा। जिसके पश्चात प्रति माह ₹21000 की वेतन प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा साल में 10% वृद्धि वेतन में की जाएगी। चौथे साल में प्रतिमाह ₹40000 की वेतन अग्निवीर को प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा 4 साल के पश्चात एकमुश्त 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी अग्निवीर को प्रदान की जाएगी। जिस पर कोई भी tax नहीं लगेगा। इसके अलावा यदि किसी मुश्किल जगह पर posting होती है तो इस स्थिति में सेना के अन्य जवानों की तरह highship भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को 48 lakh रुपए का बीमा cover भी प्रदान किया जाएगा और यदि 4 साल की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो अग्निवीर के परिवार को ₹10000000 का मुआवजा प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को bank loan की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

Agneepath Yojana की पात्रता

अग्निवीर (General Duty) (All Arms)

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अग्निवीर द्वारा दसवीं कक्षा में न्यूनतम 45% aggregate अंक एवं 33% प्रत्येक subject में अंक प्राप्त किए होनी चाहिए।
  • वह board जो grading system को follow करते हैं उनमें अग्निवीर द्वारा प्रत्येक subject में न्यूनतम D grade प्राप्त की होनी चाहिए एवं overall C2 ग्रेड प्राप्त की होनी चाहिए।

अग्निवीर (technical) (all arms) एवं अग्निवीर (technical) (aviation and ammunition examiner)

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अग्निवीर द्वारा 12वीं कक्षा physics, chemistry, maths एवं english से 50% अंक प्राप्त होने चाहिए एवं इन चारों subject में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त किए होने चाहिए या
  • वह आवेदक जिन्होंने Nios या फिर ITI course किया है वह भी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। उनके द्वारा न्यूनतम 1 साल का required field में NSQF लेवल 4 या इससे ऊपर का कोर्स किया होना चाहिए।

अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर (technical) (all arms)

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अग्निवीर द्वारा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए। प्रत्येक subject में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत aggregate marks 60% निर्धारित किए गए हैं।
  • अग्निवीर द्वारा maths/accounts/book keeping मैं 12वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त होने अनिवार्य है।

अग्निवीर ट्रेड्समैन (all arms) 10th pass

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।।
  • अग्निवीर दसवीं कक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए।
  • आवेदक द्वारा न्यूनतम 33% अंक प्राप्त किए होने चाहिए।

अग्निवीर ट्रेड्समैन (all arms) 8th pass

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक द्वारा आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।
  • आवेदक द्वारा न्यूनतम 33% अंक प्राप्त किए होने चाहिए।

अग्निवीरों का चयन

वायु सेना में शामिल होने वाले अग्नि वीरों को high skill training देकर सेवा का मौका प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा आने वाले 6 साल में जवानों की औसतन उम्र 6 से 7 साल घटकर 26 साल हो जाएगी जो कि अभी 32 साल है। अग्निवीरों को नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, aircraft आदि पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं की सेलर के तौर पर भर्ती की जाएगी। सेना प्रमुख द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि इस योजना के अंतर्गत भर्ती मानदंडों में कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा।

इसके अलावा एक पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत अग्निवीरों का selection किया जाएगा। अग्निवीर को सभी चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। प्रत्येक batch के 25% अग्निवीरों को शास्त्र बालो में नामांकित किया जाएगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत नौजवानों को किसी भी regiment/unit/ प्रतिष्ठान में तैनात किया जा सकता है। इसके अलावा मौजूदा दिशा निर्देशों के अनुसार अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।

अग्नीपथ योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • भारत सरकार द्वारा अग्निपथ योजना launch की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से वह सभी देश के युवा जो भारतीय सेना में हिस्सा लेना चाहते हैं वह अपना सपना पूरा कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं जो कि थलसेना, नौसेना और वायु सेना है, मैं बड़ी संख्या में भर्ती की जाएगी।
  • यह भर्ती अग्निपथ योजना के अंतर्गत की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी।
  • इस योजना को आरंभ करने की घोषणा defence minister राजनाथ सिंह एवं सेना के तीनों अंगों के प्रमुख द्वारा की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत भर्ती किए गए नौजवानों को अग्निवीर कहा जाएगा।
  • अग्निपथ योजना को मंजूरी सूक्ष्म मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में प्रदान की गई है।
  • सरकार द्वारा इस योजना को launch करने का निर्णय 14 June 2022 को लिया गया।
  • यह योजना रोजगार के अवसर को बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा देश की सुरक्षा को भी इस योजना के संचालन से मजबूत बनाया जा सकेगा।
  • सेना के तीनों chief द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इस योजना को आरंभ करने से पहले योजना का projection भी प्रदान किया गया था।
  • प्रदेश के युवा इस योजना के संचालन से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • इसके अलावा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत शामिल पैकेज में अन्य लाभ

  • कुल वार्षिक पैकेज– पहले वर्ष में 4.76 लाख एवं चौथे वर्ष में 6.92 लाख।
  • भत्ता– अग्निवीर को वेन सभी भत्ते प्रदान किए जाएंगे जो सेना को प्रदान किए जाते हैं।
  • सेवा निधि– प्रत्येक अग्निवीर को अपने मासिक वेतन का 30% का योगदान देना होगा। सरकार द्वारा भी समान राशि का योगदान किया जाएगा। 4 वर्ष पूरे होने के पश्चात अग्निवीर को 11.71 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी जो आयकर से मुक्त होगी।
  • मृत्यु पर मुआवजा– अग्निवीरों को 44 लाख का गैर अंशदाई जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। यदि अग्निवीर की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में 44 लाख की अतिरिक्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सेवा निधि घटक समय 4 साल तक के अप्राये युक्त हिस्से का भुगतान किया जाएगा।
  • अपंगता की स्थिति में मुआवजा– चिकित्सा अधिकारियों द्वारा निर्धारित दिव्यांगता के प्रतिशत के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जाएगा. दिव्यांगता के लिए 44/25/15 लाख रुपए की एकमुश्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।
  • कार्यकाल पूरा होने पर– कार्यकाल पूरा होने के पश्चात उम्मीदवार सेवा निधि प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा प्राप्त कौशल का प्रमाण पत्र और उच्चतर शिक्षा के लिए क्रेडिट का प्रावधान भी किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के कुछ विशेष लाभ

  • इस योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को equal opportunity प्रदान की जाएगी।
  • अग्निवीरों का चयन एक पारदर्शी तरीके से किया जाएगा।
  • Tech institute के माध्यम से भी अग्निवीरों का चयन किया जाएगा।
  • देश के नागरिकों का armed force join करने का सपना इस योजना के संचालन से पूरा हो सकेगा।
  • अग्निवीरों को 4 साल का कार्यकाल पूरा करने के पश्चात certificate भी प्रदान किया जाएगा।
  • नागरिकों को एक अच्छा वित्तीय पैकेज प्रदान किया जाएगा।

Agniveer Yojana का अन्य देशों की समान योजना से Comparison

  • अग्निपथ योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अग्निवीरों को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • निकासी के समय अग्निवीरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा शिक्षा पूर्ण करने के लिए credit facility भी प्रदान की जाएगी।
  • अन्य देशों में training period इस योजना के comparison में कम रखा गया है। अग्निपथ योजना के अंतर्गत यदि candidate permanently enroll हो जाता है तो उस स्थिति में specialised training भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत multiple enrollment model लागू किए जाएंगे जिससे कि अग्निवीरों का चयन किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियां

सेना पहले से दूसरे साल तीसरे साल चौथे साल
भारतीय थल सेना 40000 45000 50,000
भारतीय वायु सेना 3500 4400 5300
भारतीय जल सेना 3000 3000 3000

अग्निपथ योजना चयन प्रक्रिया

  • इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन सेना द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, साक्षरता आदि के आधार पर मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वेतन की वार्षिक आधार पर जानकारी

Year Monthly package In hand salary Contribution to Agniveer corpus fund 30% Contribution to corpus fund by government of India
1st Year Rs 30000 Rs 21000 Rs 9000 Rs 9000
2nd Year Rs 33000 Rs 23100 Rs 9900 Rs 9900
3rd Year Rs 36500 Rs 25580 Rs 10950 Rs 10950
4th Year Rs 40000 Rs 28000 Rs 12000 Rs 12000
Total contribution in corpus fund after 4 years Rs 5.02 lakh Rs 5.02 lakh

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भ्रांति एवं उनके तथ्य

  • अग्निवीरों का भविष्य असुरक्षित- वह सभी अग्निवीर जो उद्यमी बनने के लिए इच्छुक है उनको सरकार द्वारा वित्तीय package एवं bank loan प्रदान किया जाएगा। वह अग्निवीर जो आगे पढ़ना चाहते हैं उनको 12वीं के समक्ष प्रमाण पत्र प्रदान करके bridge course करवाया जाएगा। वह नागरिक जो job प्राप्त करने के इच्छुक हैं उनको केंद्रीय सशक्त सुरक्षाबलों व राज्य police में नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य कई sector भी अग्नि वीरों के लिए खोले जाएंगे जिससे उनके भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सके।
  • युवाओं को प्राप्त होंगे कम अवसर – वह सभी नागरिक जो Agniveer बनेंगे उनको सशक्त सैन्य बलों में recruit करने के अवसर बढ़ेंगे। सशक्त सैन्य बलों में मौजूदा संख्या से 3 गुना अधिक अग्नि वीरों की भर्ती की जाएगी।
  • Regimental निष्ठा होगी प्रभावित- भारत सरकार द्वारा regimental प्रणाली में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। इस योजना के संचालन से regimental प्रणाली और मजबूत बनेगी क्योंकि यहां श्रेष्ठ अग्नि वीर चुनकर आएंगे।
  • सैन्य बलों की कार्य क्षमता होगी प्रभावित- दुनिया भर के अधिकतर देशों में देश के नागरिकों की भर्ती सैन्य बलों में कम अवधि के लिए की जाती है। सरकार द्वारा पहले वर्ष में कुल सैन्य बल के 3% की ही agniveero की भर्ती सेना में की जाएगी। इसके पश्चात अग्निवीरों के प्रदर्शन की जांच करने के पश्चात 4 साल बाद सेना में उनको फिर से शामिल किया जाएगा। इस प्रणाली से सेना को experienced सैनिक मिल सके।
  • कम आयु के सैनिक विश्वसनीय नहीं होंगे- विश्व भर में अधिकतम सेनाओं में युवा होते हैं। Agniveer Yojana के संचालन से युवा एवं experienced वरिष्ठ अधिकारियों को बराबर ratio में सेना में शामिल किया जा सकेगा।

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत एक्सीडेंट ऑफ डिसेबिलिटी

Percentage of disability accepted Percentage to be reckoned for computing disability compensation
Between 20% and 49% 50%
Between 50% and 75% 75%
Between 76% and 100% 100%

मृत्यु होने की स्थिति में प्रदान किए जाने वाले लाभ

कैटेगरी अग्निवीरों को प्रदान किए जाने वाले लाभ
Duty के दौरान मृत्यु होने की स्थिति में 48 लाख का इंश्योरेंस कवर44 लाख की एकमुश्त राशिपूरे 4 साल पूरा होने तक का वेतन सेवा निधि के साथ प्रदान किया जाएगा
सामान्य मृत्यु होने की स्थिति में 48 लाख का इंश्योरेंस कवरअग्निवीर का सेवा निधि फंड सरकारी कंट्रीब्यूशन एवं इंटरेस्ट के साथ
Duty के कारण disability होने की स्थिति में एकमुश्त राशि 44/25/15 लाख डिसेबिलिटी 100/75/50 प्रतिशत के आधार पर।पूरे 4 साल पूरे होने तक का वेतन सेवा निधि के साथ प्रदान किया जाएगा।अग्निवीर का सेवा निधि फंड सरकारी कंट्रीब्यूशन एवं इंटरेस्ट के साथ प्रदान किया जाएगा।

अग्नीपथ योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • अग्निवीरों को 1 वर्ष में 30 annual leave एवं medical advice के अनुसार sick leave प्रदान की जाएंगी।
  • इसके अलावा service hospital के माध्यम से अग्निवीरो को medical facility भी प्रदान की जाएगी।
  • अग्निवीर को engagement period को पूरा होने से पहले release करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • यह अनुमति कुछ exceptional cases में ही competent authority के approval से ही प्रदान की जाएगी।
  • इस स्थिति में सेवा निधि की राशि में भी केवल अग्निवीर द्वारा किया गया contribution प्रदान किया जाएगा। जिसमें accrued interest शामिल किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा अग्निवीर corpus fund create किया जाएगा।
  • जिसमें अग्निवीर एवं सरकार द्वारा contribution किया जाएगा।
  • यह राशि अग्निवीर को 4 साल की अवधि पूर्ण होने के पश्चात प्रदान की जाएगी।
  • अग्निवीर को किसी भी सरकारी PF में कंट्रीब्यूट करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इसके अलावा अग्निविर को किसी भी प्रकार की gratuity या pensionary benefit नहीं प्रदान किए जाएंगे।

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत डिस्चार्ज

  • 4 साल की अवधि पूरी होने के पश्चात अग्निवीर को रिटायर कर दिया जाएगा।
  • रिटायरमेंट के पश्चात अग्निवीर को सेवा निधि की राशि का भुगतान किया जाएगा।
  • अग्निवीर को किसी भी प्रकार की पेंशन या gratuity नहीं प्रदान की जाएगी।
  • एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम, कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट फैसिलिटी, एक्स सर्विसमैन स्टेटस एवं अन्य सेना को प्रदान किए जाने वाले लाभ भी अग्निवीर को नहीं प्रदान किए जाएंगे।
  • यदि अग्निवीर द्वारा सेना की गुप्त जानकारी सार्वजनिक की गई है या किसी से साझा की गई तो ऑफिशल सीक्रेट एक्ट, 1923 के अंतर्गत अग्निवीर के ऊपर कार्यवाही की जाए।

सेवा निधि पैकेज से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • 4 साल की अवधि पूरी होने के पश्चात 10.04 लाख का सेवा निधि पैकेज अग्निवीरों को प्रदान किया जाएगा। जिसमें अग्निवीर एवं सरकार द्वारा बराबर का contribution किया जाएगा।
  • यदि अग्निवीरों को स्थाई तौर पर recruit कर लिया जाता है तो उस स्थिति में अग्निवीर को केवल उनके contribution की राशि ही प्रदान की जाएगी।
  • यदि अग्निवीर अवधि पूरी होने से पहले ही resign कर देता है तो इस स्थिति में केवल उनके द्वारा जमा किया गया contribution ही प्रदान किया जाएगा।
  • सेवा निधि package income tax exempt है।
  • अग्निवीर को dearness allowance एवं military service pay नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • केवल risk and hardship, ration, dress एवं travel allowance ही अग्निवीर को प्रदान किए जाएंगे।
  • यदि अग्निवीर दसवीं कक्षा पास करके सेना में भर्ती होता है तो उसको 4 साल की सेवा प्रदान करने के पश्चात 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने का certificate प्रदान किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी सरकार द्वारा केवल अग्निपथ योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी साझा की जाती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

अग्निवीरों का रिक्रूटमेंट

  • इस योजना के अंतर्गत चयन करने के लिए कोई भी अलग model फॉलो नहीं किया जाएगा।
  • जैसे कि सेना में अब तक चयन होता है वैसे ही अग्नि वीरों का चयन किया जाएगा।
  • सेना के selection centre पूरे देश में स्थित है।
  • इन्हीं centre के माध्यम से अग्नि वीरों का चयन किया जाएगा।

अग्नीपथ योजना की terms एवं conditions

  • इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को 4 वर्ष के लिए नियुक्त किया जाएगा।
  • नियुक्त किए गए नागरिकों को एक अलग rank प्रदान की जाएगी।
  • 4 वर्ष की समय सीमा पूर्ण होने के पश्चात अग्निवीर permanent enrollment करवा सकते हैं।
  • लगभग 25% अग्निवीरों को नियुक्त कर लिया जाएगा।
  • Permanent enrollment की स्थिति में अग्निवीरो की पात्रता सेना के मौजूदा नियमों के अनुसार जांच की जाएगी।
  • इस वर्ष 46000 अग्नि वीरों को नियुक्त किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत इनरोलमेंट online centralised system, rally एवं campus interview के माध्यम से किया जाएगा।
  • Enrollment all India all classes के बसे पर किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष एवं अधिकतम आयु 21 वर्ष है।
  • इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा निर्धारित की गई है।

Leave a Comment

AllEscort
error: Alert: Content is protected !!